रक्षा बंधन: बच्चों को लुभा रहा छोटा भीम, भाभी के लिए कुंदन की लूम्बियां, - Nidar India

रक्षा बंधन: बच्चों को लुभा रहा छोटा भीम, भाभी के लिए कुंदन की लूम्बियां,

30 अगस्त को मनाया जाएगा, बाजारों में छाई है रौनक

बीकानेर NIdar india.com भाई-बहिन के अटूट रिश्तों का पर्व रक्षा बंधन महज आठ दिन दूर है। ऐसे में त्यौहार की रौनक परवान चढ़ने लगी है। बाजार भी राखियों से अट गए हैं। इस बार भी बच्चों और महिलाओं के लिए विशेष तरह की राखियां बाजारों में आ गई है। परम्परागत धागों की राखियों के स्थान पर अब फैन्सी राखियां ले रही है। यही वजह है कि राखियों की दुकानों पर भी जैवलरी, स्टोन पर आधारित राखियों की भरमार है। वहीं बड़ी संख्या में बहिनें अपने घर पर ही राखियां तैयार कर रही है। इसमें कई तरह की डिजाइन और रंग-बिरंगी राखियां तैयार कर रही है।

 

डोरी को पछाड रहा छोटा भीम…

बाजरों में बच्चों की पसंद का खास ख्याल रखा गया है। इसमें कार्टून शो के पात्रों के नाम पर बनी राखियां छोटे बच्चों को खासी लुभा रही है। इसमें आज भी छोटा भीम डोरी मोन से आगे चल रहा है। वहीं स्पाइडर मैन और छोटी गुड़िया की भी मांग है। साथ ही लाइटिंग से जगमग करती राखियां भी बच्चों को अपनी ओर खींच रही है। लेकिन बच्चों की पहली पसंद छोटा भीम ही है। बच्चों की यह राखियां बाजारों में 30 रुपए की दर से मिल रही हैए इसमें 50 रुपए तक की रेंज भी हैं। पवनपुरी क्षेत्र में राखी विक्रेता दिनेश चौधरी ने बताया कि इस बार कई तरह के पेर्टन और नए डिजाइन की राखियां है। वहीं सुशील कुमार का मनना है कि बच्चों की पसंद का खास ख्याल रखा गया है।

बहिनों के लिए एडी स्टोन
महिलाएं अपने वीर की कलाई पर अच्छी और आकर्षक राखी बांधने की मंशा रखती है। इसको देखते हुए बाजारों में इस बार स्टोनए हैण्डमेडए कुंदनए मोर और लोकेट पर आधारित राखियां विशेष आकर्षित कर रही है। महिलाओं की पहली पसंद बनी हुई है। परम्परागत राखियां खरीदने वाली महिलाएं आज भी रेशम के धागों से बनी राखिायां ही पसंद कर रही है।

10 से 250 रुपए तक दरें…
शहर में केईएम रोडए स्टेशन रोडए भैरूंजी गलीए बड़ा बाजारए जस्सूसर गेटए मोहता चौकए नत्थूसरबासए तेलीवाड़ाए व्यास कॉलोनीए मुरलीधर व्यास कॉलोनी सहित बाजारों में धागे से निर्मित साधारण राखियां 10 से 50 रुपए की दर से मिल रही है। तो स्टोन, लोकेट, जैवलरी पेर्टन पर आधारित राखियां 100 से 250 रुपए तक बिक रही है।

लूम्बी राखियां भी आकर्षक…
महिलाओं की कलाई पर बांधने के लिए आकर्षक रंगों और डिजाइनोें की लूम्बी राखियां भी बाजार में भरमार है। इस बार कई तरह के नए पेर्टन की लूम्बियां आई है। इसमें कुंदन वर्क की लूम्बियां सबसे अधिक पसंद की जा रही है।

कोलकता पहली पसंद…
बीकानेर के बाजारों में कोलकताए अहमदाबादए दिल्ली की राखियां आती है। इस बार भी कोलकाता की राखी सबकी पसंद है। बेहतरीन कलरए क्वालिटी और डिजाइन की फैन्सी राखियां देखने वाले को अपनी ओर खींचती है।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *