आस्था : कोलकाता महानगरी में होगा बाबा रामदेवजी का अभिषेक, भादौ माह की एकम से दशमी तक चलेगा... - Nidar India

आस्था : कोलकाता महानगरी में होगा बाबा रामदेवजी का अभिषेक, भादौ माह की एकम से दशमी तक चलेगा…

25 सितंबर को भजन संध्या होगी, निकलेगी ध्वजा यात्रा, तैयारियों में जुटे आयोजक

कोलकाताNidarindia.com मरुधर में ज्योत जगायग्यो, बाबों धोळी ध्वजा फहराय गयो..म्हारों सांवरिया बनवारी, भगतां ने तारण अजमल घर अवतार लिया… मरुधरा की धरती पर भक्तों के कष्ट हरने के लिए साक्षात द्वारिकाधीश ने भादवा माह की दूज को जन्म लिया था। आज बाबा का गुणगान देशभर में श्रद्धाुल करते है। समाधी स्थल राजस्थान के जैसलमेर जिले के रामदेवरा गांव में है। जहां लाखों की भीड़ हर साल मेले पर लगती है। लोक देवता बाबा रामदेवजी का गुणगान यूं तो वर्षभर चलता रहता है। लेकिन भादौ माह में विशेष आराधना होती है। वजह है इस माह में बाबा रामदेवजी का जन्मोत्सव और मेला आता है।

कोलकाता महानगर में एकम से कार्यक्रम :

महानगर में इस बार भी रामदेव बाल मंडल और रामदेव महिला मंडल के तत्वावधान में रामदेव द्वार, सिंघागढ मोड पर स्थित बाबा रामदेवजी मंदिर में 16 सितंबर से कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। आयोजन से जुड़े जेठमल रंगा के अनुसार अभिषेक पूजन के कार्यक्रम 16 से 25 सितंबर तक चलेंगे। वहीं 17 सितंबर (भादवा सुदी दूज)को बाबा के जन्मोत्सव के दिन पर दोपहर में महाआरती होगी। इससे पहले सुबह ८ से 11:30 बजे तक दूध से अभिषेक किया जाएगा।

यह रहेगा नियमित कार्यक्रम :

16 सितंबर को (एकम) को सुबह 8:15 से 10:15 तक गंगाजल इत्र से अभिषेक, 17 सितंबर(दूज) को दूध से अभिषेक, 18  सितंबर (तीज) को दही से अभिषेक, 19  सितंबर (चतुर्थी) को घी अभिषेक, 20 सितंबर को घी से, 21 सितंबर को चीनी से, 22 सितंबर को गन्ना रस, 23 सितंबर को मौसमी ज्यूस से ,24 सितंबर को पंचामृत स्नान, 25 सितंबर (भादवा सुदी दशमी) को गुलाबजल केशर से अभिषेक किया जाएगा।

नियमित पूजा आरती :
मंदिर प्रांगण में प्रतिदिन अभिषेक पूजा पंडि़त शास्त्री किशन कुमार व्यास(कन्हैया) करेंगे। बाबा की जन्म कथा १७ सितंबर को शाम ६:१५ बजे से कलाकार औंकार शर्मा करेंगे।
24 सितंबर को उद्घाटन समारोह, भजन संध्या और महाआरती होगी। इसमें आरती के बाद बीकानेर और कोलकाता के कलाकार भजनों की प्रस्तुतियां देंंगे। २५ सितंबर को ध्वजा यात्रा निकाली जाएगी, यह मंदिर परिसर से सुबह 7:15 बजे से शुरू होकर वापसी मंदिर में आकर ही समाप्त होगी। इसी दिन शाम को भजन संध्या होगी। इसमें देवघर(झारखंड) के कलाकार भजनों की प्रस्तुतियां देंगे। वहीं रात 10:30 बजे से बाबा रामदेवजी की कथा(जम्मा) होगी। इसमें कलाकार महेश-राकेश कथा करेंगे। अगले दिन 26 सितंबर को सुबह श्रीश्री रामदेव महायज्ञ होगा।

रिपोर्ट : बीकानेर से रमेश बिस्सा, कोलकाता से जेठमल रंगा

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *