आस्था : ‘नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की...,कान्हा के जन्म पर बांटी बधाइयां - Nidar India

आस्था : ‘नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की…,कान्हा के जन्म पर बांटी बधाइयां

 थालियां बजाकर किया खुशी का इजहार, महानगर में भागवत कथा से माहौल हुआ भक्तिमय

कोलकाताNidarindia.com ‘नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, हाथी दीजे घोड़ा दीजे और दीजे पालकी…के जयघोष से शनिवार को महानगर के ऑल फ्रेस्को बैनक्यूट, द मेरिडियन बिल्डिंग गूंज उठी। मौका था श्रीमद् भागवत कथा में नंदोत्सव की झांकी का। कृष्ण जन्म के प्रसंग पर श्रद्धालुओं ने थालियां बजाकर कान्हा के जन्म की खुशियां जताई। एक दूसरे को बधाई दी। माखन-मिश्री, टॉफियां, बिस्किट, खिलौने बांटे गए। कथा परिसर को रंगीन गुब्बारों से सजाया गया। जयकारों की गूंज से पूरा परिसर भक्तिमय माहौल में रंग गया। नंद बाबा का स्वरूप बिमल केडिया ने धरा।


वीआईपी रोड, रघुनाथपुर में केडिया परिवार के तत्वावधान में चल रही श्रीमद् भागवत कथा में आज चौथे दिन कई प्रसंगों की व्याख्या हुई। कथा वाचक पंडि़त मनीष महाराज पुरोहित ने आज कान्हा के जन्म के प्रसंग की व्याख्या की। जेल में कैद देवकी ने पुत्र को जन्म दिया, तो अपने आप बेडिया टूट गई, कारागाह के ताले खुल गए और कैसे कान्हा जयशोदा माता के पास पहुंच गए। पूरी कथा के प्रसंग को व्याख्या सहित पंडि़त मनीष पुरोहित ने मधुर वाणी में समझाया तो, कान्हा जन्म की झांकी साकार हो उठी। चोरों और जयकारें, थालियों और तालियों की करतल ध्वनि गूंजायमान हो गई।

कथा वाचक ने कई प्रसंग सुनाए। संगीतमय कथा श्रवण के लिए महानगर में दूर-दराज से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। कथा स्थल पर बिमल केडिया सहित परिवार के सदस्यों ने आने वाले भक्तों की अभिनंदन किया। महाआरती में केडिया परिवार के सदस्यों ने भागीदारी निभाई। जजमान के रूप में विष्णु केडिया ने पूजा-अर्चना कराई।

 

आयोजन को लेकर केडिया परिवार के संतोष केडिया, राज केडिया,सुरेश केडिया,बिमल केडिया,शिवम केडिया,राकेश केडिया,अशोक केडिया,अरुण केडिया,राजेश केडिया,सुभाष केडिया और विकास केडिया भागीदारी निभा रहे हैं।

रिपोर्ट : जेठमल रंगा-कोलकाता, रमेश बिस्सा, बीकानेर

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *