ट्रेन से करें सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन, भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कराएगी यात्रा, यहां  पढ़े पूरी खबर... - Nidar India

ट्रेन से करें सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन, भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कराएगी यात्रा, यहां  पढ़े पूरी खबर…

जयपुर, Nidarindia.com

देश के सात ज्योतिर्लिंग के दर्शन की मंशा रखते हैं, तो भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन से सफर कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इस बार सप्त ज्योतिर्लिंग दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का निर्णय किया है। जानकारी के अनुसार यह यात्रा 10 सितम्बर को श्रीगंगानगर से शुरू होगी।

यह रहेगा रूट

यह ट्रेन गंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, सीकर, रिंगस, जयपुर और अजमेर से यात्रियों को लेते हुई जाएगी। इस यात्रा की अवधि 11 दिन की है जिसमे नागेश्वर (द्वारिका), सोमनाथ, त्रयम्बकेश्वर, भीमाशंकर, घृष्णेश्वर, महाकालेश्वर एवं ओमकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ-साथ भेंट द्वारका और द्वारकाधीश मंदिर को देखने का मौका मिलेगा।

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक,पर्यटन  योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कई प्रकार की सुविधाओं से युक्त होगी। इसमें  वातानुकूलित थर्ड ए /सी  कोच, आधुनिक किचन-कार से सुसज्जित होगी। यात्रा को दो श्रेणियों ‘स्टैण्डर्ड केटेगरी’ व ‘कंफर्ट केटेगरी’ में विभाजित किया गया है। स्टैण्डर्ड केटेगरी का किराया ₹ 30,155 रखा गया है जिसमे ए सी  ट्रैन, नॉन- ए सी आवास और नॉन- ए सी बसों की व्यवस्था रहेगी। कंफर्ट केटेगरी का किराया ₹ 37,115 रखा गया है इसके तहत ए/ सी ट्रैन के साथ ए/ सी आवास और एसी बसों की सुविधा मिलेगी।

यह यात्रा 10 सितंबर को श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर, चूरू, सीकर, रिंगस, जयपुर और अजमेर होते हुए 11 सितंबर को द्वारिका पहुंचेगी। जहां द्वारकाधीश मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे। रात का विश्राम पुरी में रहेगा। वहीं 12 सितंबर को नागेश्वर ज्योतिर्लिंग और भेंट द्वारका के दर्शन के बाद ट्रेन सोमनाथ के लिए रवाना होगी। यह 13 सितंबर को ट्रेन सोमनाथ पहुंचेगी। जहाँ यात्रियों को सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। इसके बाद यात्रियों को ट्रेन से  नासिक ले जाया जाएगा। वहीं 14 सितंबर को ट्रेन नासिक पहुंचेगी, जहां यात्रियों को त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे और रात्रि विश्राम नासिक में रहेगा। वहीं 15 सितंबर को ट्रेन नासिक से रवाना होकर 16 सितंबर को पुणे पहुंचेगी।

यात्रियों को भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। इसके बाद यात्रियों को ट्रेन से औरंगाबाद ले जाया जाएगा।  वहीं 17 सितंबर को ट्रेन औरंगाबाद पहुंचेगी, जहां यात्रियों को घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे। दर्शन के बाद यात्रियों को ट्रेन से उज्जैन ले जाया जाएंगा। वहीं 18 सितंबर को महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन और रात्रि विश्राम होगा। वहीं 19 सितंबर को ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद  रात्रि में ट्रेन श्रीगंगानगर के लिए रवाना होगी और  20 सितंबर को वाया अजमेर, जयपुर, रिंगस, सीकर, चूरू, सादुलपुर, हनुमानगढ़ होते हुए श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, खानपान सेवा, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी I इंस्युरेन्स के साथ सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

यात्री इस पैकेज की विस्तृत जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 9001094705, 8595930998 से भी प्राप्त कर सकते हैं I

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *