रेलवे : ट्रेन से करे रामेश्वरम के दर्शन, लगाए तिरुपति बालाजी के धोक, रेलवे चलाएगा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, यह यात्रा 15 अगस्त होगी शुरू - Nidar India

रेलवे : ट्रेन से करे रामेश्वरम के दर्शन, लगाए तिरुपति बालाजी के धोक, रेलवे चलाएगा भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, यह यात्रा 15 अगस्त होगी शुरू

जयपुरNidarindia.com

दक्षिण भारत के तीर्थ स्थलों की सुगम यात्रा करने की मंशा रखते हैं। तो रेलवे ने आपके लिए विशेष योजना तैयार की है। इसके तहत स्पेशल ट्रेन के माध्यम से आप रामेश्वरम, तिरुपति बालाजी और कन्याकुमारी सरीखे तीर्थों के दर्शन आसानी से कर सकेंगे। यह यात्रा 15 अगस्त से शुरू होगी।

भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने श्रद्धालुओं सुविधा को ध्यान में रखते हुए दक्षिण भारत दर्शन यात्रा ट्रेन चलाने का निर्णय किया है। यह यात्रा 15 अगस्त को श्रीगंगानगर से रवाना होकर वाया हनुमानगढ़, सादुलपुर जंक्शन, चूरू, सीकर, रिंगस  जयपुर,सवाई माधोपुर और कोटा जंक्शन से यात्रियों को लेती हुई जाएगी । इस यात्रा की अवधि 12 दिन की है जिसमे रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, मल्लिकार्जुन और तिरुपति बालाजी दर्शन का अवसर मिलेगा।

आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक,पर्यटन  योगेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि यह भारत गौरव टूरिस्ट ट्रैन कई प्रकार की सुविधाओं जैसे वातानुकूलित थर्ड ए /सी  कोच, आधुनिक किचन-कार से सुसज्जित होगी। यात्रा को दो श्रेणियों स्टैण्डर्ड केटेगरी व कंफर्ट केटेगरी में विभाजित किया गया है। स्टैण्डर्ड केटेगरी का मूल्य 32,565/- रखा गया है जिसमे ए सी  ट्रैन, नॉन- ए सी आवास तथा नॉन- ए सी बसों की व्यवस्था रहेगी । कंफर्ट केटेगरी का मूल्य 41,670/- रखा गया है जिसके अंतर्गत ए/ सी ट्रैन के साथ ए/ सी आवास एवं ए सी बसों की सुविधा मिलेगी।

यह यात्रा 15 अगस्त को श्रीगंगानगर से रवाना होकर  17 अगस्त को ट्रेन तिरुपति बालाजी पहुंचेगी। जहां यात्रियों को तिरुपति बालाजी के दर्शन कराए जाएंगे । दो दिन 17-18 अगस्त को रात्रि विश्राम तिरुपति में रहेगा । ट्रेन 19 अगस्त को तिरुपति से रवाना होकर 20 अगस्त को रामेश्वरम पहुंच जाएगी। जंहा रामनाथ स्वामी मंदिर के दर्शन करवाए जाएंगे और  रात्रि विश्राम रामेश्वरम में रहेगा।  वहीं 21 अगस्त को रामेश्वरम से मदुरै के लिए रवाना होगी और शाम को मदुरै में मिनाक्षी मंदिर के दर्शन करवाए जाएगा। रात ट्रेन कन्याकुमारी के लिए रवाना होगी।

22 अगस्त को सुबह कन्याकुमारी पहुंचेगी, जंहा दिन में कन्याकुमारी भ्रमण करवाया जाएगा और  रात को मल्लिकार्जुन के लिए रवाना होगी । साथ ही  24 अगस्त को मल्लिकार्जुन पहुंचेगी।जहां यात्रियों को मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाए जाएंगे दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में रवाना होकर दर्शन के बाद ट्रेन रात्रि में  24 अगस्त को श्रीगंगानगर के लिए रवाना होगी और  26 अगस्त को श्रीगंगानगर पहुंचेगी।

कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी प्रदान करवाई जाएगी I इंस्युरेन्स के साथ सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

यात्री इस पैकेज की विस्तृत जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 9001094705, 8595930998 से भी प्राप्त कर सकते हैं I इन पैकेज की बुकिंग सुविधा आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है I इसके अलावा आईआरसीटीसी क्षेत्रीय कार्यालय  जयपुर, (राजस्थान) में आकर भी करवा सकते है I

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *