शिक्षा : उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक बढ़ाई... - Nidar India

शिक्षा : उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक बढ़ाई…

बीकानेरNidarindia.com
शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 31 जुुलाई है। विद्यार्थियों की और से पेपरलेस ऑनलाइन आवेदन पत्र पंजीकरण कर, आवेदन पत्र भरने और शिक्षण संस्थाओं की ओर से नवीन पंजीयन या पूर्व पंजीकृत की मान्यता एवं पाठ्यक्रमवार फीस स्ट्रेक्चर अपडेट करने की अंतिम तिथि को ३१ जुलाई तक बढ़ाया गया है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पंवार ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में राजस्थान के मूल निवासियों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग), अन्य पिछडा वर्ग आर्थिक पिछडा वर्ग, विमुक्त घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु , मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में राज्य की राजकीय एवं निजी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं एवं राज्य के बाहर की राजकीय, राष्ट्रीय स्तर की मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के पाठ्यक्रमों में प्रवेशित या अध्ययनरत शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों द्वारा वेबसाईट एसएसओ पोर्टल पर अथवा मोबाईल ऐप के माध्यम से अब 31 जुलाई तक ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।

आवेदन पत्र भरने से पूर्व संबंधित विद्यार्थी को जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय घोषणा पत्र एवं अन्य आवश्यक जानकारियां जनाधार पोर्टल पर अपडेट करवानी होगी। योजना से संबधित नियम व दिशा-निर्देश विभागीय वेबसाईट पर उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि महाविद्यालयों को संबंधित विश्वविद्यालय से शैक्षणिक सत्र 2023-24 की मान्यता या सम्बद्धता एवं पाठ्यक्रम संचालन की अनुमति भी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन अथवा अपडेशन निर्धारित अवधि में अवश्य करवानी होगी, जिससे छात्रवृत्ति पोर्टल पर विद्यार्थियों के शिक्षण संस्थाओं का नाम प्रदर्शित हो सकेगा।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *