आस्था : निर्जला पर शहर में दान-पुण्य की बही सरिता, लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा सैलाब, सेवादार भी रहे सक्रिय, कई स्थानों पर लगे शिविर... - Nidar India

आस्था : निर्जला पर शहर में दान-पुण्य की बही सरिता, लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा सैलाब, सेवादार भी रहे सक्रिय, कई स्थानों पर लगे शिविर…

बीकानेरNidarindia.com

कोई शीतल जल पिला रहा है। तो कोई शर्बत की मनुहार कर रहा है, कोई शीतल लस्सी से गला तर करने के लिए आग्रह कर रहा है। यह नजारा आज सुबह से ही बीकानेर शहर में साकार हो रहा था। अवसर था निर्जला एकादशी के पर्व का।

आस्थावान लोगों ने जरुरतमंदों को वस्त्र और खाद्य वस्तुओं का वितरण किया। मंदिरों में मटकियां, पंखियां, शर्बत, चीनी, ओळे, सेवें आदि अर्पित किए। बहिन बेटियों के यहां मिठाइयां, आम, ओळे, सेवें सहित शर्बत इत्यादि पहुंचाने की रस्म को निभाया। शहर में दिनभर दान-पुण्य की धारा बही। वहीं नगर सेठ लक्ष्मीनाथ मंदिर में सुबह से दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा।

मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए टेंट लगाए गए। ताकि धूप से बचाया जा सके, गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए कूलर लगाए गए। भीतरी परकोटे सहित कॉलोनियों में भी कई स्थानों पर लोगों ने सेवा शिविर लगाकर बड़े आदर भाव से लोगों को शीतल जल, शर्बत, शिकंजी, दही की लस्सी, शीतल पेय पदार्थ पिलाने में दिनभर जुटे रहे। निर्जला पर दान का खास महत्व होने के कारण मंदिरों के बाहर लोगों ने जरुरतमंदों को खाने-पीने की वस्तुओं के साथ ही वस्त्र भी वितरित किए। वहीं बहिन-बेटियों के यहां शर्बत, मटकी, सिघांडा आटे से बनी सेव भेजने की परम्परा का निर्वाह किया गया। नवविवाहितों के यहां मिठाई, आम, चीनी से बने ओळे भेजने की रस्म निभाई।

लक्ष्मीनाथ मंदिर के आगे सेवा…

श्री लक्ष्मीनाथ नवयुवक मंडल की ओर से इस बार ३7 वें वर्ष में भी लक्ष्मीनाथ मंदिर प्रांगण के मुख्य द्वार के आगे शीतल जल, अलग-अलग तरह के शर्बत का वितरण किया गया। इस अवसर पर लक्ष्मीनाथ मंदिर के मुख्य द्वार के आगे से टेंट लगाकर छांव की व्यवस्था की गई। ताकि गर्मी में लोगों को परेशानी नहीं हो। लू से बचाव के लिए कूलर भी लगाए गए। लक्ष्मीनाथ नवयुवक मंडल के अध्यक्ष राजेश छंगाणी ने संस्था से जुड़े सभी भामाशाह और कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए बताया कि संस्था में भामाशाहों की ओर से आगे भी बढ़-चढक़र सहयोग मिलता रहेगा।

साथ ही कार्यकर्ताओं की मेहनत से आज यह सेवा शिविर 37 वें वर्ष में सफलता पूर्वक चला है। इस मौके पर पंडित राजेंद्र किराडू, राजेश चूरा, भाजपा नेता जेपी व्यास, दुर्गा शंकर व्यास, सुनील पुरोहित, महावीर रांका, मोहन सुराणा, मनीष सोनी, राजकुमार किराडू सहित कई लोगों का आभार मंडल के सदस्यों ने जताया। निर्जला मेले में लाइट पानी और पुलिस प्रशासन की सहयोग की सभी ने प्रशंसा की। कार्यकर्ताओं में युवा टीम के अध्यक्ष मनीष छंगाणी, नारायण दास छंगाणी, यश छंगाणी, भैरूं छंगाणी, ने भागीदारी निभाई। संस्था के पूर्व अध्यक्ष मन्नू अग्रवाल, शंकर भोजक, लखपत बाबूलाल, प्रमोद कुमार, किरण बणिया, किशन सेन, अशोक गौड़, जितेंद्र गौड़, भैरूं रतन ओझा, गिरिराज भादाणी, जग्गू सेवग, हनुमान तंवर सहित पूरी टीम ने एकजुट होकर कार्य किया। इस मौके पर संस्था की और से कार्यकर्ताओं और भामाशाहों का सम्मान किया गया।

महिला टीम ने दिखाई सक्रियता…
इस बार लक्ष्मीनाथ नवयुवक मंडल ने नवाचार करते हुए महिला टीम का गठन किया। इसमें शांति देवी छंगाणी को अध्यक्ष बनाया गया और पूरी टीम ने सहयोग किया। इस टीम ने लोगों की शर्बत, पानी पिलाकर सेवा की। गौरतबल है कि शहर में कई स्थानों पर इस तरह के सेवा शिविर लगाए गए थे।

लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा सैलाब…

श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर में सुबह पांच बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लग गई,जो दोपहर तक जारी रही । इस मौके पर महिलाएं सिर पर मटकी और हाथो में सेवें, आम, पंखी,ओळेे, छलनी लेकर जयकारे लगाते, भजन गाते हुए मंदिर पहुंची। उन्होंने सपरिवार ठाकुर जी के धोक लगाई। इस दौरान श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के सचिव सीताराम कच्छावा ने बताया कि भीड़ में इधर-उधर हुए 6 बच्चों को उनके परिजनों से मिलवाया। साथ ही 3 पर्स और 4 मोबाइल उनके मालिकों को सुपुर्द किए।

समिति के निर्मल आचार्य,अनिल सोनी, धीरज जैन, विनोद महात्मा, चंद्रप्रकाश, गणेश भादाणी, विकास दैया, कैलाश छींपा, मुकेश जोशी,ललित सोनी और मौनी मारू ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *