शिक्षा : कड़ाके की सर्दी पड़ी, तो ही होगी स्कूलों में शीतलकालीन छुट्टियां, 25 दिसंबर से नहीं होगी, शिक्षा मंत्री का बयान   - Nidar India

शिक्षा : कड़ाके की सर्दी पड़ी, तो ही होगी स्कूलों में शीतलकालीन छुट्टियां, 25 दिसंबर से नहीं होगी, शिक्षा मंत्री का बयान  

जयपुर, निडर इंडिया न्यूज। 

प्रदेश में इस बार शीतलकालीन अवकाश हर साल की तरह निर्धारित तिथि पर नहीं होगा। शिक्षा मंत्री ने इसके संकेत दिए है। इसके अनुसार जब कड़ाके सर्दी पड़ेगी तो ही शीतकालीन अवकाश किए जाएंगे। शिक्षा मदन दिलावर ने कहा है कि 25 से 31 दिसंबर तक सर्दी की छुट्टियां होती थी।अब यह तय कर दिया है कि सर्दी पड़ेगी, तभी छुट्टी होगी। फिर चाहे वो 1 जनवरी से हो, या 5 जनवरी से हो। समय देखकर छुट्टियां होंगी। पहले क्या था कि सर्दी पड़े या न पड़े छुट्टी देनी थी, इसकी वजह से काफी नुकसान होता था। मदन दिलावर ने पत्रकारों के सवालों के जवाब देने के दौरान यह बात कही।

चल रहा है मंथन

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि शिक्षा विभाग इस पर मंथन कर रहा है कि जब कड़ाके की सर्दी पड़े तो तभी स्कूलों को बंद किया जाए। बच्चों के पढ़ाई का नुकसान नहीं हो, माना यह भी जा रहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले कैलेंडर में भी शीतकालीन अवकाश पर बदलाव हो सकता है। स्कूलों में शुरू होने वाले नए सत्र के दौरान बनने वाले नए कैलेंडर में सर्दी की छुट्टियों की तारीख अब बदल सकती है।

कर दिया वार्षिक कैलेंडर जारी

राजस्थान में शिक्षा विभाग ने 28 जुलाई को स्कूलों के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार भी  सर्दियों की छुट्टियां 25 दिसंबर से होगी, जो 5 जनवरी तक रहेगी। सभी निजीऔर सरकारी स्कूल बंद रहेंगे, अब दिलावर ने नया बयान दिया है।

 

साल 2023 में 25 दिसंबर से ही हुई थीं छुट्टियां

राजस्थान बोर्ड हर साल सर्दियों की छुट्टियां घोषित करता है. विंटर वेकेशन की डेट शैक्षिक कैलेंडर में डेट दिया होता है. पिछले साल 2023 में विंटर वेकेशन 24 दिसंबर 2023 से 5 जनवरी 2023 तक जारी हुआ था.

 

 

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *