कोलकाता : कांवडिय़ों की खातिरी में बिछाए पलक-पावड़े, ताकि नहीं कोई परेशानी, सेवादार है मुस्तैद, गूंज रहा हर-हर महादेव... - Nidar India

कोलकाता : कांवडिय़ों की खातिरी में बिछाए पलक-पावड़े, ताकि नहीं कोई परेशानी, सेवादार है मुस्तैद, गूंज रहा हर-हर महादेव…

कोलकाता, Nidarindia.com

‘बोल बम, बोल बम…ताडक़ बम…जाएंगे कांवड़ ले शिव धाम पे…सरीखे जयकारे लगाते कांवडिय़े बढ़ते जा रहे हैं। हर तरफ कांवडिय़ों की रेलमपेल है। इन दिनों कोलकाता महानगर में फिजाओं में शिव आराधना की गूंज है। अवसर है श्रावण माह में शिव धाम ‘ताडक़ेश्वर’ महादेव मंदिर तक जाने वाली कांवड़ यात्रा का।

पूरे माह चलने वाली इस यात्रा में पूरी निष्ठा और आस्था के साथ शिव भक्त दूर-दराज से भोलनाथ का जलाभिषेक करने के लिए आ रहे हैं। मन में शिव भक्ति का भाव है। तो कंधों पर शुद्ध जल से भरे कांवड़ है। देशभर में इन दिनों शिव भक्ति की सरिता बह रही है।

महानगर में सेवादार भी मुस्तैद…


कोलकाता में कांवडिय़ों की सेवा में कई संस्थाएं सक्रिय रूप से भागीदारी निभा रही है। सेवादारों ने कांवडिय़ों के सत्कार और खातिरदारी में पलक-पावड़े बिछा दिए हैं। कोलकाता से ताडक़ेश्वर मंदिर तक सेवा शिविर लगे हैं, जहां पर कांवडिये विश्राम कर सकते हैं। साथ ही चाय, नाश्ता और भोजन की व्यवस्थाएं की गई है। श्री मानव सेवा ट्रस्ट,मृदुल फाउंडेशन और रामदेव बाल मंडल के तत्वावधान में मालिया स्टेशन के समीप ही सेवा शिविर लगाया है। जहां पर कांवडिय़ों की सेवा खातिरी की जा रही है।

रविवार को विशेष शिविर में कांवडिय़ों को दाल, चावल, रोटी, झालमुड़ी, चाऊमीन सहित कई तरह के पकवानों की सेवा दी गई। इस अवसर पर मंत्री बेचाराम मन्ना और उनकी पत्नी विधायक डॉ.करबी मन्ना शामिल हुए। इस दौरान मानव सेवा ट्रस्ट, रामदेव बाल मंडल और मृदुल फाउण्डेशन की ओर से उनका अभिनंदन किया गया। आयोजन को लेकर बिमल केडिया, सजन सर्राफ, जेठमल रंगा, अनिल जलान, पुलकित रस्तोगी, दिलीप सर्राफ, राकेश दुबे, दारा सिंह, अमर, सोनू साव शेलेष दुबे सहित सेवादार मुस्तैदी के साथ सेवा कार्य में जुटे हैं।

हर सप्ताह सेवा शिविर…
रामदेव बाल मंडल संस्थापक जेठ मल रंगा ने बताया मंत्री विमल केडिया की ओर से श्रावण के चारों सप्ताह में यह सेवा शिविर लगाया जा रहा है। हर साल यह सेवा कार्य किया जाता है।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *