बीकानेर : हरकत में आया प्रशासन, जलभारव क्षेत्रों का जायजा लेने निकली कलक्टर-एसपी, कहा-फिल्ड में रहे अधिकारी... - Nidar India

बीकानेर : हरकत में आया प्रशासन, जलभारव क्षेत्रों का जायजा लेने निकली कलक्टर-एसपी, कहा-फिल्ड में रहे अधिकारी…

बीकानेर, Nidarindia.com

मानसून के दौर में बारिश के कारण जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों हालात विकट पैदा हो रखें है। इसको देखते हुए बीाकनेर में भी जिला प्रशासन हरकत में आ गया है। गुरुवार को जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित प्रशासन का अमला जलभराव वाले क्षेत्रों का जायजा लेने के लिए निकले।

इस दौरान जिला कलेक्टर ने वल्लभ गार्डन, मदन विहार, शिवबाड़ी तालाब, गंगाशहर, चांदमल बाग सहित क्षेत्रों का दौरा कर वहां वर्तमान स्थिति व आपादा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। चांदमल बाग में मौके पर कनिष्ठ अभियंता नहीं मिलने पर जिला कलेक्टर ने नाराजगी जताई।

दिए अधिकारियों को निर्देश…
उन्होंने कहा कि इन निचले इलाकों में जल भराव संभावना को देखते हुए संबंधित विभागों की तकनीकी टीमें मौके पर रहें और आवश्यकता के अनुसार राहत और बचाव का कार्य सुनिश्चित करें। शिवबाडी तालाब का दौरा करते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि इस तालाब के आसपास के कैचमेंट एरिया को साफ करवाएं। जिला कलेक्टर ने इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से बातचीत भी की।

पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम निचले इलाकों में खदान के पास बने घरों में निवासरत लोगों को नोटिस जारी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) उमेद सिंह रतनूं, नगर विकास न्यास सचिव मुकेश बारहठ ,अधीक्षण अभियंता निगम ललित ओझा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

नियुक्त करेंओआईसी…

इससे पहले संबंधित अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन के संबंध में बैठक करते हुए जिला कलेक्टर वृष्णि ने कहा कि शहर के सभी निचले और जल भराव संभावित क्षेत्रों में मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम द्वारा ओआईसी नियुक्त किए जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि यह प्रभारी अधिकारी फील्ड में तैनात रहें। उन्होंने कहा कि बारिश की चेतावनी को देखते हुए नगर निगम और नगर विकास न्यास की सभी मशीन चालू स्थिति में रखी जाए, पंप तैयार रहें और कंट्रोल रूम राउंड द क्लॉक कार्यशील रहें। वृष्णि ने कहा कि जल भराव वाले क्षेत्रों में पोल में करंट आने की स्थिति ना बने, इसके लिए बीकेईएसएल आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर करवाएं, टीम फील्ड में समय पर पहुंचे।


सडक़ों किया जाए दुरुस्त…
जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को क्षतिग्रस्त सडक़ों का चिन्हीकरण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां बड़े गड्ढ़े बने हैं। वहां तुरंत प्रभाव से गिट्टी भरवाई जाए साथ ही रेन कट और जल भराव संभावित क्षेत्र के आसपास सेंड बैग्स रखवाए जाएं।

जर्जर भवनों को दें नोटिस…
जिला कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम पुराने, क्षतिग्रस्त और जर्जर भवनों में रहने वाले लोगों को नोटिस दें। उन्होंने पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से तेज बारिश की अलर्ट की सूचना आमजन को देने के निर्देश दिए। ड्रेनेज सिस्टम की साफ सफाई का काम नियमित हो , सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय पर विशेष ध्यान दें और किसी भी इनपुट पर त्वरित एक्शन लिया जाए।

जिला कलेक्टर ने कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं हो, आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्रशासन की प्राथमिकताओं में है। मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए आवश्यकता अनुसार बैरिकेडिंग भी करवाई जाए। उन्होंने सभी अधिकारियों से अलर्ट मोड पर रहने को कहा।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *