स्वास्थ्य : जिले में आयुष्मान कार्ड वितरण कार्य, ऐप बन रहा है माध्यम... - Nidar India

स्वास्थ्य : जिले में आयुष्मान कार्ड वितरण कार्य, ऐप बन रहा है माध्यम…

बीकानेरNidarindia.com
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के लाभार्थी परिवारों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाना है। इसके लिए पात्र लाभार्थी परिवारों को ई केवाईसी के बाद मुद्रित आयुष्मान कार्ड का वितरण जारी है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से कार्य को गति देने के उद्देश्य से सभी ब्लॉक सीएमओ व चिकित्सा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक का मंगलवार को की गई। इसमें डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ.लोकेश गुप्ता ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक मुद्रित आयुष्मान कार्ड को आशा एएनएम की और से मोबाइल ऐप के माध्यम से ही वितरित किया जाएगा।

शत प्रतिशत कार्ड को 30 जून तक लाभार्थी परिवार तक पहुंचाया जाना है। वीडियो कॉन्फ्रेंस से जुड़े राजस्थान स्टेट हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसी जयपुर के राज्य सलाहकार यशवंत कुमार की ओर से सॉफ्टवेयर में आ रही तकनीकी समस्याओं का समाधान करवाया गया। जिला कार्यक्रम समन्वयक ईशान पुष्करणा ने वितरण कार्य में आ रही व्यवहारिक समस्याओं का समाधान किया।

आठ लाख से ज्यादा लाभार्थी…

सीएमएचओ डॉ.राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिले में एसईसीसी 2011 के तहत जिले में 8,66,519 लाभार्थी है जिनमें से 5,41,000 की ई केवाईसी का कार्य हो चुका है। ई केवाईसी हो चुके लाभार्थियों में से 3,14,706 के मुद्रित आयुष्मान कार्ड जिले को प्राप्त हो चुके हैं। इनका आशा व एएनएम की ओर से वितरण कार्य जारी है। राज्य सरकार की ओर से इसे प्राथमिकता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *