सोलर हब बनेगा बीकानेर, तीन सोलर पार्क की होगी स्थापना, सीएम भजन लाल ने भूमि आवंटन को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगी कवायद... - Nidar India

सोलर हब बनेगा बीकानेर, तीन सोलर पार्क की होगी स्थापना, सीएम भजन लाल ने भूमि आवंटन को दी मंजूरी, जल्द शुरू होगी कवायद…

बीकानेर.जयपुरNidarindia.com
आने वाले दिनों में बीकानेर जिला सोलर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रदेश में अहम भागीदार बनेगा। इसके लिए यहां पर तीन सोलर पार्क स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने इसके लिए पूगल और छत्तरगढ़ में 2 हजार 450 मेगावाट के तीन सोलर पार्क स्थापित करने के लिए भूमि आवंटन की मंजूरी दे दी है। जल्दी ही इन सोलर पार्क के कार्य शुरू हो जाएगा। यह पार्क प्रदेश की ऊर्जा खपत की पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

प्रदेश को ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार की और से मुख्यमंत्री के नेतृत्व में कई निर्णय लिए जा रहे हैं। इनमें दो दिन पूर्व 4 सोलर प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन प्रस्ताव को मंजूरी दिया जाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इन चार में से तीन सोलर पार्क बीकानेर जिले में स्थापित होंगे।

मुख्यमंत्री की और से जिले में 2450 मेगावाट के 3 सोलर पार्कों की स्थापना के लिए राजस्थान सोलर पार्क डवलपमेंट कंपनी को 4 हजार 780 हैक्टेयर भूमि आवंटन की मंजूरी दी गई है। वहीं फलौदी जिले में 500 मेगावाट के एक सोलर प्रोजेक्ट की स्थापना के लिए एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को लगभग 910 हैक्टेयर भूमि आवंटन प्रस्ताव मंजूर किए गए हैं।

एक-एक हजार मेगावाट के दो…

बीकानेर में एक-एक हजार मेगावाट के दो और 450 मेगावाट का एक सोलर पार्क स्थापित किया जाएगा। पहले सोलर पार्क के लिए पूगल तहसील के ग्राम सूरासर में लगभग 1 हजार 881 हैक्टेयर भूमि तथा एक हजार मेगावाट के दूसरे सोलर पार्क के लिए दो हजार हैक्टेयर भूमि आवंटित की जाएगी। इसमें 1 हजार 194 हैक्टेयर भूमि सूरासर तथा लगभग 807 हैक्टेयर भूमि ग्राम भणावतावाला में स्थित है।

जिले में ही 450 मेगावाट के तीसरे सोलर पार्क की स्थापना के लिए छत्तरगढ़ तहसील के ग्राम सरदारपुरा में 900 हैक्टेयर भूमि आवंटन को मंजूरी दी गई है। यह सोलर पार्क राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की और से नवीन और नवीकरणीय मंत्रालय (केन्द्र सरकार) की सौर पार्क योजना के तहत 3 चरणों में विकसित किए जाएंगे। इसी प्रकार फलौदी जिले की बाप तहसील में ग्राम भडला में 910 हैक्टेयर भूमि आवंटन को मंजूरी दी है।

जिले में ऊर्जा की अपार संभावनाएं…

राज्य में सोलर ऊर्जा की प्रगति बढ़ाने में बीकानेर प्रदेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस क्षेत्र में सोलर ऊर्जा की बड़ी संभावना है और बंजर भूमि व सूर्य के उचित प्रकाश की उपलब्धता के कारण जिला सोलर ऊर्जा उत्पादनकर्ता में प्रमुख योगदानकर्ता बनता है। जिले में मार्च 2024 तक 4 हजार 484 मेगावाट क्षमता की विभिन्न सोलर परियोजनाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया जा चुका है। वहीं वर्तमान में 5 हजार 190 मेगावाट की सोलर परियोजनाएं प्रगतिरत हैं।

सौर ऊर्जा के ट्रांसमिशन के लिए पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की और से 765 किलोवाट के दो गिड सब स्टेशन (जीएसएस) स्थापित हैं, एक और जीएसएस स्थापना की योजना बनाई गई है। राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड की ओर से भी जिले में सोलर ऊर्जा ट्रांसमिशन के लिए नए जीएसएस की योजना बनाई जा रही है। यह बुनियादी विकास ढांचे, बीकानेर की सोलर ऊर्जा को उपयोग करने और प्रसारित करने की दिशा में एक और अग्रणी कदम साबित होगी।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *