कला जगत : संगीत मर्मज्ञ पंडित परमानंद जोशी श्रद्धांजलि, नृत्य, गायन और तबला वादन से किया स्मरण... - Nidar India

कला जगत : संगीत मर्मज्ञ पंडित परमानंद जोशी श्रद्धांजलि, नृत्य, गायन और तबला वादन से किया स्मरण…

बीकानेरNidarindia.com
शास्त्रीय संगीत के ख्यातिनाम कला मर्मज्ञ पंडि़त परमानंद जोशी की पुण्य तिथि पर शनिवार को वीणा नृत्य एकेडमी और मानव चेतना जागृति प्रन्यास के तत्वाधान में श्रद्धांजलि रखी गई। इसमें कथक गुरु वीणा जोशी के निर्देशन में नृत्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति दी।

वहीं गई पंडि़त उत्तम किराड़ू ने गुरु महिमा के भजन सुनाकर गुरु के प्रति भाव अभिव्यक्त किए। आचार्य राजेंद्र जोशी ने सितार में राग ‘जोग’ कि मधुर प्रस्तुति से समां बांध दिया। प्रभा किराड़ू ने राग बागेश्वरी में बड़ा ख्याल की बंदिश और छोटा ख्याल ‘कौन करत तोरी विनती पियरवा…प्रस्तुति दी।

कलाकार के साथ तबला संगत पंडित नवरत ने की। इस मौके पर गौतम और तेजस जोशी ने स्वतंत्र तबला वादन से मंत्रमुग्द कर दिया। कृष्ण कुमार जोशी ने नगमा के साथ संगत दी। अध्यक्षता करते हुए पंडित अशोक महाराज पुरोहित ने कहा कि पंडित परमानंद जोशी सरीखे संगीत मर्मज्ञ, सरल हृदय के मूर्धन्य कलाकार विरले ही होते हैं। हमें जरूरत है उनके कार्य को समाज तक पहुंचाने की और जीवंत रखने की।

वीणा नृत्य एकेडमी की ओर से वीणा जोशी ने बताया कि शीघ्र ही दिवंगत पंडित परमानंद जोशी की स्मृति में एक विराट कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसमें उनकी स्मृतियों से जुड़े हुए सभी स्थानीय और राष्ट्रीय कलाकारों को आमंत्रित कर बीकानेर में शास्त्रीय संगीत की सुगंध को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *