बीकानेर : जांगलू के स्वास्थ्य केन्द्र में सामने आई खामियां, सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक ने किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश... - Nidar India

बीकानेर : जांगलू के स्वास्थ्य केन्द्र में सामने आई खामियां, सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक ने किया औचक निरीक्षण, दिए निर्देश…

बीकानेरNidarindia.com

जांगलू के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कई खामिया सामने आए। खासकर जन्म और मृत्यु के रजिस्टरों का संधारण नहीं किया गया था। पंजीकृत प्रमाण पत्रों पर लम्बित ई-साईन के 166 प्रकरण पाए गए।

मंगलवार को ऐसी अनियमितताएं देखकर संबंधित जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) और आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक सुशील शर्मा ने संबंधित अधिकारी को इनके तत्काल निस्तारण के लिए निर्देशित किया गया। शर्मा ने ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय, पांचू का भी औचक निरीक्षण किया गया।

शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से पहचान पोर्टल पर जन्म, मृत्यु पंजीकरण राजस्थान लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत सूचीबद्ध है, जिनका सात दिन में प्रमाण पत्र जारी किया जाना अत्यावश्यक है।

ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय, पांचू में नाकारा एवं अनुपयोगी सामग्री का निस्तारण, मूवमेंट रजिस्टर का संधारण, जन आधार हैल्पडेस्क को नियमित रखने के संबंध में तथा पहचान पोर्टल पर लंबित प्रकरणों के निस्तारण बाबत निर्देशित किया।
उक्त निरीक्षण के दौरान, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी पांचू संदीप कुमार एवं सहायक सांख्यिकी अधिकारी बृज भूषण व्यास उपस्थित रहे।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *