नवाचार : बीकानेर के इंजीनियर का दावा, पुराने दुपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक में किया कंवर्ट, प्रदूषण पर होगा नियंत्रण... - Nidar India

नवाचार : बीकानेर के इंजीनियर का दावा, पुराने दुपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक में किया कंवर्ट, प्रदूषण पर होगा नियंत्रण…

बीकानेरNidarindia.com
बीकानेर के होनहार युवक ने दुपहिया वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए एक अहम प्रयास किया है। जोधपुर एमबीए कॉलेज से इंजीनियरिंग करने वाले बीकानेर के ओजस्वी बिस्सा ने कड़ी मेहनत के बाद में पुराने वाहनों से होने वाले वायु और ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए दुपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में कंवर्ट किया है।

बिस्सा का दावा है कि कंवर्ट करने के बाद 500 से 600 रुपए खर्च की बजाए अब 20 से 30 रुपए तक खर्च आएगा। शुक्रवार को शिवबाड़ी मंदिर परिसर में लालेश्वर महादेव मंदिर के अधिष्ठाता स्वामी विमर्शानंद महाराज ने शिवबाड़ी परिसर में आज सफलतापूर्वक ट्रायल लिया और होनहार युवक की सराहना की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि जहां पुराने वाहनों से वायु प्रदूषण अधिक होता है और गाड़ी रखरखाव महंगा होता है। वहीं इलेक्ट्रिक में कंवर्ट होने के बाद बिना अतिरिक्त खर्च के वाहन का उपयोग बेहतर होगा।

इससे ध्वनि प्रदूषण पर भी नियंत्रण होगा । कार्यक्रम में उन्होने कंवर्टेड वाहन को चलाकर भी देखा। उन्होंने कहा कि इस नवाचार को देश की सरकार की और से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। ओजस्वी बिस्सा ने बताया कि कई प्रकार की बेट्रीज के साथ जरूरत के अनुसार दुपहिया वाहन को कंवर्ट किया जा सकता है। उन्होने 120 की तेज रफ्तार वाली मोटर का सफल परीक्षण भी किया है। इस अवसर पर हिमालय परिवार व एडवेंचर फाउन्डेशन की डा. सुषमा बिस्सा, बिहारी लाल शर्मा, रामकरण चौधरी, सुरेश गुप्ता, आरके शर्मा, सुरेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *