श्राद्धपक्ष : तर्पण अनुष्ठान की पूर्णाहुति कल, हवन में देंगे आहुतियां - Nidar India

श्राद्धपक्ष : तर्पण अनुष्ठान की पूर्णाहुति कल, हवन में देंगे आहुतियां

 हेमाद्री संकल्प, दस विधि स्नान के साथ अर्पित किया जाएगा तर्पण, आज किया शहीदों को नमन

बीकानेरNidarindia.com
श्राद्ध पक्ष में एक पखवाड़े से अलग-अलग तालाबों पर तर्पण अनुष्ठान चल रहे हैं। शनिवार को अमावस्या के दिन इस अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी। इससे पूर्व शुक्रवार को शहीदों का स्मरण करते हुए तर्पण अर्पित किए गए। शहर में धरणीधर तालाब, कोलायत, श्रीरामसर रोड स्थित राधा गार्डन के साथ ही कई बागेचियों में भी तर्पण अनुष्ठान चल रहे हैं। वहीं कर्मकांडी पंडि़त नथमल पुरोहित के सान्निध्य में देव भूमि ऋषिकेश में तर्पण अनुष्ठान चल रहा है। इसमें बीकानेर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए हैं। शुक्रवार को गंगा के तट पर भगवान शंकर का पूजन और अभिषेक किया गया। शनिवार को हेमाद्री संकल्प और दस विधि स्नान के साथ अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी।

धरणीधर तालाब, बीकानेर।

यहां  हवन…
पंडि़त नथमल पुरोहित के शिष्य पंडि़त गोपाल ओझा के सान्निध्य में शनिवार को सुबह 5 बजे धरणीधर तालाब पर पहली पारी में तर्पण कराया जाएगा। दूसरी पारी में 6:30 बजे से तर्पण कराया जाएगा इसमें रोजाना छह से सात और सात से आठ बजे आने वाले श्रद्धालुओं को एक साथ ही हेमाद्री संकल्प और दस विधि स्नान तर्पण कराया जाएगा। इससे पूर्व सुबह पांच बजे से ही धरणीधर महादेव का दुग्धाभिषेक किया जाएगा। शृंगार के बाद आरती होगी। पंडि़त गोपाल ओझा ने बताया कि सुबह 10बजे से महानंद महादेव मंदिर परिसर की यज्ञशाला में हवन कराया जाएगा। इसके साथ ही 15 दिवसीय अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी।

वहीं पंडि़त नवरतन व्यास के सान्निध्य में धरणीधर तालाब पर चल रहे तर्पण अनुष्ठान की पूर्णाहुति भी शनिवार को होगी।

श्रीरामसर स्थित राधा गार्डन !

यहां भी होगा आयोजन
श्रीरामसर स्थित राधा गार्डन में चल रहे तर्पण अनुष्ठान की पूर्णाहुति शनिवार को होगी। सुबह तर्पण के बाद 9 बजे से हवन का आयोजन किया जाएगा। इससे पूर्व आज सुबह शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए तर्पण अर्पित किया गया। कार्यक्रम में प्रकाश ओझा, कन्हैयालाल रंगा, बृजरतन पुरोहित, इंदू पुरोहित, केके छंगाणी, जेठमल सेवग, ओमप्रकाश माली, चंद्रप्रकाश व्यास सहित श्रद्धालु भागीदारी निभा रहे हैं।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *