पूनरासर मेला : बाबा थारी जय बोलेंगे! भजनों की ताल पर थिरकते आगे बढ़ रहे श्रद्धालु... - Nidar India

पूनरासर मेला : बाबा थारी जय बोलेंगे! भजनों की ताल पर थिरकते आगे बढ़ रहे श्रद्धालु…

-मुख्य मेला कल, सुबह चार बजे से ही शुरू हो जाएगी पूजा-अर्चना

 

रिपोर्ट-रमेश बिस्सा, फोटो/वीडियो-एसएन जोशी

बीकानेरNidarindia.com ‘बाबा थारी जय बोलेंगे, छोटा-मोटा सब बोलेंगे, बोल पूनरासर बाबै की जय…जयकारों की गूंज। हाथों में ध्वजाएं लिए भजनों की धुनों पर थिरकते कदमों के साथ आगे बढ़ते श्रद्धालुओं से महौल पूनरासर बालाजी की भक्तिमय हो गया है। जयपुर रोड पर हल्दीराम प्याऊ से आगे बढ़ते श्रद्धालु उत्साह और उमंग के साथ जयकारे लगा रहे है। राष्ट्रीय राज मार्ग आज श्रद्धालुओं की रेलमपेल से अटा है। दूर तक पैदल जातरूओं की कतारें हैं। गुजरते बाइक सवार भी जयकारों में अपना सुर मिलाते जा रहे है।

पूनरासर में भी मेला पूरी तरह भर चुका है। गाडिय़ों को मेला स्थल से लगभग एक किमी दूर मेला ग्रााउंड में रोका जा रहा है। रोडवेज की बसें भी पहुंचने लगी है। सेवादारों के टैंटों में यात्रियों ने शरण ली है। मंदिर के लिए दर्शन के लिए सुबह से कतार लगी है। ऐसे में सैकडों लोग जहां दर्शन कर हाथों हाथ प्रसाद लेकर लौट रहे हैं वहीं जो लोग कतार में लंबा इंतजार नहीं कर सकते वे ध्वजादर्शन कर भी लौट रहे हैं। कहीं-कहीं बाटियां सिक रही है और भजन गूंज रहे हैं, आवै चूरमे री महकार, च्यारूं खानी जय-जयकार। नौरंगदेसर से अधिकांश पदयात्री कच्चे रास्ते की ओर मुड़ जाते हैं। यहां से रामरतन प्याऊ, कन्हैयालाल प्याऊ, कुंडिया होते हुए पूनरासर पहुंचते हैं।

नौरंगदेसर से मु?ते ही एक सेवा संघ के टैंट में डीजे पर बज रहा था बाबै के मेळे का गीत ‘गाडै आळा रस्तो छोड़, पैदलियों सूं मत कर झौड़, फिर क्या था देखते-देखते सैकड़ों पैदल जातरू नाच उठै। भजन बदलते रहे मगर मस्ती में मस्त श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ। सेवा के लगभग हर टैंट के पास ऐसे नजारे दिखे।

 

यहां लगे हैं सेवा शिविर
बीकानेर से पूनरासर तक कच्चे-पक् के रास्तों में अनगिनत संस्थाएं सेवा में जुटी है। इसमें मोटेतौर पर कन्हैयालाल प्याऊ के पास संत मंडल सेवा समिति का शिविर चल रहा है। रामरतनजी प्याऊ पर मारवाड़ जन सेवा समिति का शिविर चल रहा है। इसमें चाय, नाश्ता, भोजन की सुविधा दी जा रही है। समिति के रमेश व्यास ने बताया कि यह सेवा आज रात तक चलेगी। रायसर में पूनरासर नवयुवक मंडल ने दो दिन चाय-नाश्ता की सेवा दी।

कुण्डिया में पूनरासर हर्ष सेवा समिति का शिविर लगा है। जहां पर श्रद्धालुओं को चाय, नाश्ता, भोजन सहित सेवाएं मिल रही है। रायसर से पहले भचीड़ उपाड़ मंडल भोजन की सेवा दे रहा है। वहीं पूनरासर में आज से ही टेर मंडल की सेवा शुरू हो गई है। इसके साथ ही श्री नारसिंह मित्र मंडल की ओर से चाय, नाश्ता, काफी की सेवा बुधवार को ही शुरू हो गई है। इसके अलावा हड़ाट फोर्स, जय मां पूनरासर जल सेवा समिति सहित बड़ी संख्या में संस्थाएं है जो सेवा में सक्रिय भागीदारी निभा रही है।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *