ताकि टिड्डी से नहीं रहे खतरा : सर्वे में अभी भी जुटी है टीमें, मोहनगढ़ क्षेत्र में दिखे थे फाका... - Nidar India

ताकि टिड्डी से नहीं रहे खतरा : सर्वे में अभी भी जुटी है टीमें, मोहनगढ़ क्षेत्र में दिखे थे फाका…

, “फाका” को दो दिन पहले ही मार गिराया था, 

बीकानेरNidarindia.com मोहनगढ़ में फाका दिखने के बाद से ही विभाग की टीमें मौके पर सर्वे में जुटी है। टिड्डी का खतरा नहीं रहे इसके लिए विभाग की टीमें शनिवार को दिनभर क्षेत्र में ही रही। दो दिन पहले जैसलमेर की मोहनगढ़ तहसील के शास्त्रीय नगर के पांच चकों में छोटी टिड्डी (फाका) देखा गया था, जिसे मौके पर मार गिराया था।

लेकिन इसके बाद भी बीकानेर, जैसलमेर की टिड्डी नियंत्रण टीमें लगातार निगरानी बरत रही है। बीकानेर टिड्डी केन्द्र के प्रभारी बाबूलाल मीणा ने बताया कि दो टीमें अभी भी मोहनगढ़ और उसके आसपास के क्षेत्रों में सर्वे कर रही है। शनिवार को भी टीमें दो गाडिय़ों की मदद से आसपास के चकों में पूरी तरह से सक्रिय रही। मीणा के अनुसार फाका टिड्डी पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया गया है। इसके बावजूद किसी एक-आध चक में कोई छोटी टिड्डी रह भी गई होगी तो उसको भी नियंत्रण किया जा सके।

नहीं है अभी कोई खतरा…
टिड्डी क्रेन्द्र प्रभारी बाबूलाल मीणा के अनुसार फिलहाल किसी भी तरह का खतरा नहीं है। जहां पर यह दो दिन पूर्व दिखाई दी थी। वहां और उसके आसपास के चकों को पूरी तरह से खंगाला जा रहा है। अब तक के सर्वे में कहीं भी टिड्डी नहीं दिखी है। ऐसे में इसके फैलने का खतरा नहीं है।

आज यहां चल रहा सर्वे
टिड्डी नियंत्रण करने के लिए गठित टीमें आज मोहनगढ़ की ग्राम पंचायत शास्त्रीय नगर के चक 15 पीडी, 16 पीडी, 17 पीडी, 18 पीडी, 30 पीडी सहित आसपास के चकों में सर्वे में लगी हुई है। टीम के साथ गाडिय़ां और कीटनाशक दवाइयां भी है।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *