रेलवे : ट्रेन संचालन में कभी नहीं अपनाएं शॉर्टकट, डीआरएम ‘बोली, रेल कर्मियों से कहा दुर्घटना का कारण बन सकता है... - Nidar India

रेलवे : ट्रेन संचालन में कभी नहीं अपनाएं शॉर्टकट, डीआरएम ‘बोली, रेल कर्मियों से कहा दुर्घटना का कारण बन सकता है…

बीकानेरNidarindia.com उत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर की कार्यवाहक मंडल प्रबंधक गीतिका पांडे ने कहा है कि रेल के संचालन में किसी तरह का शॉर्टकट नहीं अपनाए। शुक्रवार रात को अचानक से बीकानेर स्टेशन स्थित रिले रूम का निरीक्षण करने पहुंची डीआरएम ने कर्मचारियों से संवाद किया।

उन्होंने आपात स्थिति में अपनाई जाने वाली प्रक्रिया को परखा। साथ ही कर्मचारियों से कहा की रेलवे में निर्धारित कार्यप्रणाली के प्रति हमेशा जागरूक रहें। किसी भी परिस्थिति में कार्य प्रक्रिया में शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए। उच्च अधिकारियों के कहने पर भी निर्धारित प्रक्रिया में कोई भी शॉर्टकट नहीं करें। ऐसे शॉर्ट कट ही बड़ी दुर्घटना का कारण बनते हैं। रेलवे का कार्य अपना स्वधर्म समझकर करना चाहिए। किसी भी समस्या का समाधान अपने वरिष्ठ से बातचीत करके निकालना चाहिए अथवा अपने उच्च अधिकारी से बिना हिचक बात करनी चाहिए। निरीक्षण में मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर रण सिंह गोधरा भी साथ रहे।

मंडल रेल प्रबंधक ने शनिवार को मंडल कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीकानेर रेल मंडल के बिजली (सामान्य), बिजली (टीआरडी), इंजीनियरिंग, यांत्रिक (कैरिज व वैगन), संकेत एवं दूरसंचार और परिचालन विभाग के सुपरवाइजरी स्टाफ से संवाद किया। उन्होंने माननीय रेल मंत्री, अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड और महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे के संदेश को दोहराते हुए सभी स्टाफ से कहा कि अपने अधीन कर्मचारियों को आत्म बल दें ताकि वे अपने कार्य के प्रति सजग रहे। उन्होंने कर्मचारियों को उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि किसी भी असुरक्षित स्थिति में ट्रेन को रोकने में बिल्कुल भी झिझक नहीं दिखाएं।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *