बीकानेर : अवैध रूप से चल रहे हुक्काबार पर औचक कार्रवाई, पहुंचे संभागीय आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब्त किए फ्लेवर... - Nidar India

बीकानेर : अवैध रूप से चल रहे हुक्काबार पर औचक कार्रवाई, पहुंचे संभागीय आयुक्त, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जब्त किए फ्लेवर…

बीकानेरNidarindia.com शहरी क्षेत्र के कई कैफे ऐसे है जिनमें अवैध रूप से हुक्काबार संचालित हो रहे हैं।

बुधवार को संभागीय आयुक्त डॉ.नीरज के पवन के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के दल ने औचक कार्रवाई की। शाम को मॉडर्न मार्केट के पास अग्रसेन सर्किल स्थित हवाना कैफे में हुक्काबार चल था। मौके पर अधिकारियों की टीम ने अवैध रूप से हुक्का पीते हुए युवाओं को समझाईश कर भेजा। इस दौरान उपयोग किए जा रहे हुक्काबार व फ्लेवर जप्त किए गए। इस पर नियमानुसार विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

डॉ.नीरज के पवन ने स्पष्ट किया कि सार्वजनिक अथवा व्यवसायिक रूप से किसी भी स्थान पर हुक्काबार का संचालन अवैध है। इसे किसी भी रूप में चलने नहीं दिया जाएगा। जहां से भी शिकायत प्राप्त होगी वहां तत्काल कार्रवाई की जाएगी। पास ही म्यूजिक विजन गिफ्ट शॉप में भी निरीक्षण किया गया जहां विभिन्न तंबाकू फ्लेवर विक्रय के लिए रखे थे उसे भी जब्त कर लिया गया। बोथरा कंपलेक्स के बेसमेंट में स्थित एक कैफे में भी एक पुराना हुक्काबार पड़ा मिला उसे जब्त किया गया।

इसके अलावा जेएनवी कॉलोनी में कैफे जलसा व केबीसी का निरीक्षण किया गया परंतु वहां हुक्काबार नहीं मिला। व्यवसायी के अनुसार पूर्व में हुई कार्रवाई के बाद में उनके यह कार्य अब बंद किया जा चुका है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार के अनुसार राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के जिला प्रकोष्ठ प्रभारी रविंद्र प्रताप सिंह राठौड़ ने शहरी क्षेत्र के विभिन्न कैफे की रेकी की गई और एक साथ सभी स्थानों पर विभिन्न टीमें बनाकर कार्यवाई को अंजाम दिया गया। उन्होंने बताया कि 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर पूरे माह विभिन्न गतिविधियां व कार्रवाई संचालित की जाएंगी। इस कार्रवाई में तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के कमल पुरोहित व देवीदान सिंह चारण अहम भूमिका में रहे।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *