रेलवे : बीकानेर मंडल के इस स्टेशन से चलेगी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ होते हुए 20 मई को संचालित होगी - Nidar India

रेलवे : बीकानेर मंडल के इस स्टेशन से चलेगी भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ होते हुए 20 मई को संचालित होगी

श्रीगंगानगर.बीकानेरNidarIndia.comउत्तर पश्चिमी रेलवे बीकानेर मंडल के श्रीगंगानगर और हुनमानगढ़ से होते हुए इस बार भारत गौर टूरिस्ट ट्रेन संचालित होगी। इस दौरान यात्री शिर्डी,त्रंबकेश्वर घृष्णेश्वर, गोवा यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे।

उनकी सुविधा के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन के जरिए यात्रा की तैयारी करवाने में जुटा है। इस बार भी निगम के चंडीगढ़ रीजन को मेजबानी का अवसर मिला है। श्रीगंगानगर क्षेत्र की यह पहली भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन होगी।

आईआरसीटीसी के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल गुप्ता ने बताया कि बठिंडा से 20 मई को रवाना होकर यह भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन शिर्डी गोवा की यात्रा पर रवाना होगी। सभी सुख सुविधाओ से लैस इस ट्रेन में श्रीगंगानगर,हनुमानगढ़,सीकर,जयपुर, स्वाई माधोपुर व सोगरिया से श्रद्धालु अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे।

आईआरसीटीसी की ओर से 9 दिन व 10 रात्रि की यात्रा के खर्च की शुरुआत 35 हजार 150  रुपए से होती है व सुविधाओं के हिसाब से किराये का निर्धारण किया गया है। यह ट्यूरिस्ट ट्रेन अपने यात्रियों को ओरंगाबाद में घृष्णेश्वर व एलोरा गुफा,शिर्डी में साई बाबा मंदिर,नासिक में त्रंभकेश्वेर ज्योतिर्लिंग और गोवा के धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी

 गुप्ता के अनुसार इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है।

स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों से पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।

आईआरसीटीसी चंडीगढ़ के पर्यटन प्रवक्ता शुभम आर्य ने बताया कि इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है। जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके।  भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।

उन्होने बताया कि यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज  किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट  पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। यात्री अधिक जानकारी के लिए इन मोबाइल नंबरों पर सम्पर्क भी कर सकते हैं। 8595930980, 8595930962 8595930955

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *