मॉक ड्रिल : लालगढ़ में ट्रेनें आपस में टकराई, कोच पर चढ़ा दूसरा कोच, मौके पर तुरंत पहुंची रिलिफ ट्रेन... - Nidar India

मॉक ड्रिल : लालगढ़ में ट्रेनें आपस में टकराई, कोच पर चढ़ा दूसरा कोच, मौके पर तुरंत पहुंची रिलिफ ट्रेन…

बीकानेरNidarIndia.com उत्तर पश्चिमी रेलवे के बीकानेर मंडल के लालगढ़ यार्ड के समीप ही शनिवार को दो ट्रेनें आपस में टकरा गई। एक कोच दूसरे कोच पर चढ गया, दुर्घटना के बाद मौके पर यात्रियों की चीख-पुकार मच गई, सूचना मिलने पर राहत दल भी पहुंच।

अरे! चौकिएंगा नहीं, यह कोई असल रेल दुर्घटना नहीं थी, बल्कि रेलवे और एनडीआरएफ के संयुक्त तत्वावधान में मॉक ड्रिल की गई थी, ताकि दुर्घटना के समय तत्परा से राहत पहुंचाई जा सके। मॉक ड्रिल के अनुसार। यार्ड की तरफ ट्रेक पर कालका-बाड़मेर ट्रेनें दुर्घटना होने की सूचना स्टेशन अधीक्षक ने तुरंत बीकानेर डीआरएम को दी। दुर्घटना के कुछ देर में रिलिफ ट्रेन पहुंच गई साथ ही रेलवे पुलिस के साथ बचाव दल उपकरणों सहित तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे और राहत कार्य में जुट गए।

 

एनडीआरएफ के जवानों ने ट्रेन के ऊपर चढकर यात्रियों को नीचे उतारा। वहीं ट्रेन की खिडकियां मशीन से काटकर उसमें घायल यात्रियों को निकाला। मौके पर पूरी तरह से हादसे वक्त के दश्य को साकार किया गया था, वाकायदा नियंत्रण कक्ष बनाया गया, इसमें घायल होने वाले यात्रियों की सूची तैयार की गई, मौके पर घायलों को उपचार के लिए चिकित्सकों की टीमें तैनात रही, जिन्होंने प्राथमिक उपचार दिया, इसमें रेलवे मंडल अस्पताल के साथ ही निजी चिकित्सालयों मेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहे। वहीं रिलिफ ट्रेन से यात्रियों को अस्पताल व अन्य स्टेशनों की ओर भेजा गया।

हादसे पर ऐसे करें बचाव…

राहत कार्यों की जानकारी लेते हुए सीनियर डीसीएम।

राष्ट्रीय आपदा राहत बल[एनडीआरएफ] और रेलवे प्रबंधन ने दुर्घटना की स्थिति में कैसे बचाव कार्य किया जाए, इसका सम्पूर्ण तरीके से रिहर्सल किया गया।ताकि किसी भी संभावित रेल दुर्घटना की स्थिति में यात्रियों के रेस्क्यू कर उन्हें तत्काल पहुंचाई जाने वाली चिकित्सा और अन्य सहायता की जा सके इसका अभ्यास किया गया।

देखने वाले रह गए दंग…

लालगढ़ की तरफ से गुजरने वाला हर शख्स मॉक ड्रिल देखकर दंग रह गया, जिनको पता नहीं था, उन्हें लगा कि असल में ट्रेनें दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। मौके पर रेलवे सुरक्षा बल पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात थे और राहत कार्य में जुटे रहे।

ताकि नहीं हो कोई हादसा…

मौके पर डीआरएम राजीव श्रीवास्तव हालातों का जायजा लेते हुए, साथ में एनडीआरएफ के अधिकारी।

मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि मॉक ड्रिल से यह सुनिश्च हो किया जाता है कि कभी इस तरह की अनहोनी हो जाए, तो बचाव दल, राहत ट्रेन व अन्य निर्धारित प्रक्रिया है, उनकी पालना हो रही है, या नहीं। इसमें क्या सुधार या बदलाव करने की आवश्यकता है। सभी विभागों का रिस्पांस टाइम कितना है यह भी पता चलता है। मॉर्क ड्रिल के बाद मंडल रेल प्रबंधक ने सभी की सराहना की, उन्होंन बताया कि सभी तरह की राहत समय पर पहुंच गई थी, दुर्घटना के बाद के हर पहलू पर कार्य किया गया, डीआरएम ने एनडीआरएफ के जवानों, रेल कार्मिकों, स्काउट्स, आरपीएफ, चिकित्सकीय टीम, टिकट चैकिंग स्टाफ सहित सभी की सराहना की।

यह रहे मौके पर सक्रिय…

 मॉक ड्रिल के दौरान मौके पर मंडल रेल प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक रमिंदर कौर, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी सुरेंद्र कुमार, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनिल कुमार रैना, डीसीएम जितेन्द्र शर्मा, आरपीएफ थाना प्रभारी विनोद कुमार, मंडल के अधिकारी, रेलवे अस्पताल, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, यांत्रिक सहित विभागों के अधिकारियों ने भागीदारी निभाई।

एनडीआरएफ का निर्देशन…

एनडीआरएफ के कमांडेंट वीवीएन प्रसंना कुमार के निर्देशानुशार छठी बटालियन एनडीआरएफआरआरसी, अजमेर की टीम ने रेलवे के साथ यह मॉर्क ड्रिल का प्रदर्शन किया। इसमें सहायक कमांडेंट योगेश कुमार मीना राजस्थान प्रभारी के पर्यवेक्षण और निरिक्षक सुरेश कुमार गुर्जर के सान्निध्य एनडीआरएफ की रेस्क्यूर टीम ने भागीदारी निभाई, इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक राजीव श्रीवास्तव, एसएस चौहान, एडीआरएम, सुरेन्द्र कुमार एसआरडीएसओ, संजय पिचें, आईआरपीईएस, योगेश कुमार मीना, राजस्थान प्रभारी एनडीआरएफ, डॉ.गौरव मीना, सीनियर डीएमओ, जीएस मीना, डीसी रेलवे, नसीरुद्दीन, इंस्पेक्टर विनिय कुमार, किशन राम,दुर्गराज सिंह सहित अधिकारी मौजूद रहे।

टिकट निरीक्षक स्टाफ भी मुस्तैद…

 मॉक ड्रिल के दौरान रेलवे वाणिज्य विभाग ने सक्रियता दिखाई। इसमें डीसीएम जितेन्द्र शर्मा,डीसीटीआई बीकानेर जगदेव सिंह रंधावा, टीटीआई लालगढ़ जितेन्द्र वशिष्ठ,सीटीआई प्रवीण कुमार मिश्रा, रविन्द्र कुमार सुथार, शिवराज देवडा, रामकिशोर मीना, संदीप कुमार मीना, रणजीत सिंह, राजेन्द्र कुमार, महफूज अली, युनस अली कोहरी, मनवर खान, हैदर अली सहित स्टाफ ने भी भागीदारी निभाई।

by-Ramesh Bissa

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *