रेलवे : नवरात्रा में ट्रेन से कराएंगे माता वैष्णोदेवी की यात्रा, तो बीकानेर से पुरी-गंगासागर तीर्थ नवंबर में कर सकेंगे, आईआरसीटीसी की योजना, कितना होगा किराया, कहां-कहां जाएगी, पढ़े पूरी खबर... - Nidar India

रेलवे : नवरात्रा में ट्रेन से कराएंगे माता वैष्णोदेवी की यात्रा, तो बीकानेर से पुरी-गंगासागर तीर्थ नवंबर में कर सकेंगे, आईआरसीटीसी की योजना, कितना होगा किराया, कहां-कहां जाएगी, पढ़े पूरी खबर…

बीकानेर.जयपुरNidarIndia.com माता वैष्णो देवी के नवरात्रा दर्शन की मंशा रखने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुश खबरी! रेलवे उनकी यह मंशा पूरी करेगा। इसका माध्यम बनेगा आईआरसीटीसी, जी हां! इस बार नवरात्रा में भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने श्रद्धालुओं मांग को ध्यान में रखते हुए माता वैष्णोदेवी के दर्शन करवाने की पांच दिन का यात्रा पैकेज लाया है। यात्रा दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 25 और 30 सितम्बर को रवाना होगी। माता रानी के दर्शन करवाकर 29 सितम्बर और 4 अक्टूबर को वापस लौटेगी।

बीकानेर से पुरी-गंगासागर ट्रेन 11 नवंबर को…

दूसरी ट्रेन बीकानेर से वाया सीकर, जयपुर, भरतपुर होते हुए 11 नवम्बर को पुरी-गंगासागर की और संचालित होगी इस यात्रा की अवधि 10 दिन की है, इसमें बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग, गंगासागर, कलकत्ता में कालीघाट स्थित कालीमाता मंदिर, पुरी (जगन्नाथ) धाम, कोणार्क सूर्य मंदिर और गया में दर्शन कराए जाएंगे।

यह रहेगा किराया….

नवरात्री स्पेशल माता वैष्णोदेवी यात्रा ट्रेन जो 25 से 29 सितम्बर तक चलेगी, इसमें वैष्णोदेवी तक का सफर थर्ड एसी कोच में कराया जाएगा। इसमें प्रति व्यक्ति 14,999 रुपए किराया होगा। इसी तरह जगन्नाथपुरी-गंगासागर यात्रा 11 से 20 नवम्बर तक चलेगी। इसमें बैद्यनाथ, जगन्नाथपुरी-गंगासागर, कोणार्क, गया तीर्थ शामिल होंगे। इसमें नॉन एसी स्लीपर क्लास रहेगा। इसमें सफर के लिए प्रति व्यक्ति का किराया 18,600 रुपए रहेगा।

मिलेगी आरक्षित बर्थ, नहीं होगी परेशानी…

नवरात्र में लंबी दूरी की लगभग ट्रेनों में पैर रखने की जगह नहीं रहती है। ऐसे में आरक्षण को लेकर भी मारा-मारी रहती है। वहीं जहां भी जाए होटल, आवास, ट्रांसपोर्टेशन की असुविधा भी सामने आती है। लेकिन आईआरसीटीसी के पैकेज में सभी को कन्फर्म बर्थ के साथ-साथ, होटल-आवास, ट्रांसपोर्टेशन व मन्दिर दर्शन की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।

इस ट्रेन की है मांग…

पुरी-गंगासागर तीर्थ यात्रा की मांग भी अर्से चल रही है। इसको देखते हुए आईआरसीटीसी इस ट्रेन को बीकानेर से चलाएगा। जाने के इच्छुक यात्री पैकेज की विस्तृत जानकारी व्हाट्सएप्प नंबर 8595930996, 9001094705 से भी प्राप्त कर सकते हैं। इन पैकेज की बुकिंग सुविधा आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इसके अलावाआईआरसीटीसी जयपुर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से भी ले सकते हैं।

‘मिलेगी श्रद्धालुओं को सुविधा’

नवरात्रा में ट्रेनों में जबर्दस्त भीड़ रहती है। इस स्थिति में यात्रियों को आरक्षित बर्थ की समस्या आती है। साथ ही साथ जहां भी जाए आवास के लिए होटल इत्यादि में भीड़ ही मिलती है, लेकिन आईआरसीटीसी के इस पैकेज में यात्रियों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। पुर-गंगासागर ट्रेन को बीकानेर से चलाया जाएगा। ताकि ज्यादा संख्या में यात्री लाभा उठा सके।

योगेन्द्र सिंह गुर्जर, संयुक्त महाप्रबंधक(पर्यटन), आईआरसीटीसी, क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर

by-Ramesh Bissa 

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *