आस्था : निर्जला एकादशी पर दिनभर चला दान-पुण्य का सिलसिला, लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा दर्शनार्थियों का सैलाब, तत्पर रहे सेवादार, कोलकाता महानगर और रामदेवरा में भी शीतल पेय का वितरण... - Nidar India

आस्था : निर्जला एकादशी पर दिनभर चला दान-पुण्य का सिलसिला, लक्ष्मीनाथ मंदिर में उमड़ा दर्शनार्थियों का सैलाब, तत्पर रहे सेवादार, कोलकाता महानगर और रामदेवरा में भी शीतल पेय का वितरण…

बीकानेर.कोलकाताNidarindia.com निर्जला एकादशी पर शनिवार को दिनभर दान-पुण्य का सिलसिला चला। आस्थावान लोगों ने मटकी, पंखी, शर्बत, शीतल पेय, चीनी, ओळा, चीनी से निर्मित सेवइयां सहित वस्तुओं का दान किया।

इस दौरान जगह-जगह सेवादार तत्पर रहे। शहर में गली-गली, मोहल्लों, मंदिरों में शीतल पेयजल का वितरण किया गया। मंदिरों के बाहर जरुतमंदों को वस्त्र, खाद्य सामग्री, शीतल पेय, शीलत पेयजल का वितरण किया गया। कई स्थानों पर दूध-दही की शिकंजी, नीबूं शिकंजी, दही लस्सी, छाछ, शर्बत, कोल्ड ड्रिंक्स, फल बांटे गए।

गर्मी के तेवर तीखे रहे, इसको देखते हुए सेवादारों ने राहगीरों के लिए जगह-जगह पर शीतल जल की व्यवस्था की। लक्ष्मीनाथ मंदिर में सुबह से ही दर्शनार्थियों की लंबी कतारें देखी गई। शाम को भी मंदिर परिसर में भीड़ रही। मंदिर परिसर में शीतल जल और शर्बत का वितरण श्रद्धालुओं के लिए किया गया।

श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर विकास एवं पर्यावरण समिति के सीताराम कच्छावा के अनुसार निर्जला एकादशी को देखते हुए मंदिर में जबर्दस्त भीड़ रही, इस दौरान लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो, इसके लिए बेरिकेट्स लगाकर व्यवस्था की गई। श्रद्धालुओं के लिए छांव और कूलर लगाए गए। शीतल जल और शर्बत वितरण किया गया। इस दौरान संभागीय आयुक्त नीरज के पवन ने भी लक्ष्मीनाथ मंदिर में धोक लगाई और यातायात व्यवस्थाओं का जायजा लिया। समिति के श्रीरत्न तंबोली, विनोद महात्मा, धीरज जैन, चंद्र प्रकाश, गणेश भादाणी, अनिल सोनी सहित कार्यकर्ताओं ने भागीदारी निभाई।

माहेश्वरी भवन ट्रस्ट गोवंश की बुझाई प्यास…

 

bikaner

निर्जला एकादशी पर लोगों ने जहां आमजन के लिए पेयजल, शीतल पेय की व्यवस्था की, वहीं माहेश्वरी भवन ट्रस्ट की ओर से प्यासे गो-वंश की प्यास बुझान के लिए गोचर में टैंकरों से पेयजल से व्यवस्था की। भवन के महेश कुमार (मनासा) पुरोहित के अनुसार सुबह से ही गोचर भूमि में जाकर कई स्थानों पर गायों की कुडिंयों, खेळी और तलाई में पानी भरवाया। ताकि गाय माता प्यासी नहीं रहे। गौरतलब है कि कोलकाता से ट्रस्ट के नरेन्द्र कुमार बागड़ी के दिशा-निर्देश के अनुसार लगातार गो-सेवा शिविर लगातार जारी। महेन्द्र जोशी के अनुसार सेवा कार्य में बीकानेर से ट्रस्ट के ट्रस्टी श्रीकिशन राठी, श्रीराम सिंगी, मुम्बई से माणिक लाल डागा एवं गोकुल बिनानी, चेन्नई से अनिल डागा एवं मनोज भैया, कोलकाता से कुम्भन दास मूंधड़ा, संजय कुमार डागा, मनोहर बागड़ी के साथ ही बीकानेर के राम किशन राठी एवं सुनील राठी भी सेवा कार्य में भागीदारी निभा रहे हैं।

कोलकता महानगर में बही पुण्य की धारा…

kolkatta

महानगर में रामदेव बाल मंडल की ओर से बड़ा बाजार क्षेत्र में कोल्ड ड्रिंक्स और लस्सी का वितरण किया गया। मंडल के संस्थापक समाज सेवी जेठमल रंगा के अनुसार निर्जला पर्व को लेकर लोगों मे जबर्दस्त उत्साह रहा। सेवा शिविर में मंत्री विमल केडिया, विमल पोद्दार,नीरज सिंगी, मनोज ओझा, वेद प्रकाश जोशी, पवन पारीक, उमेश माली,संजय रंगा, रिंकी माली, सनी सलूजा, आनंद साव, सोनू साव, रविंद्र नाथ चौधरी, आलोक राय, सनातन चंद्र, मिनी गोल्ड, राजू सोमानी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भागीदारी निभाई।

रामेदवरा में शीतल पेय वितरण…

ramdevra

रामदेव बाल मंडल कोलकाता के तत्वावधान में लोक देवता बाबा रामेदव की नगर रुणिचा धाम में एकादशी पर्व पर शीतल पेय का वितरण किया गया। इस दौरान मंडल के किशन पुरोहित के सान्निध्य में कोल्ड ड्रिंक्स, जीरा सहित शीतल पेयजल पदार्थ लोगों में बांटे गए। मंडल के कार्यकर्ताओं ने रामदेवरा रेलवे स्टेशन, बावड़ी के समीप सहित आसपास के क्षेत्र में शीतल पेय का वितरण किया। इसमें सीनू पुरोहित, मूलचंद, हीराराम सहित सदस्यों ने भागीदारी निभाई।

Share your love
Facebook
Twitter

Related News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *