मौसम : दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों में राजस्थान के आठ शहर शामिल, मई में रिकॉर्ड स्तर पर रही गर्मी - Nidar India

मौसम : दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों में राजस्थान के आठ शहर शामिल, मई में रिकॉर्ड स्तर पर रही गर्मी

बीकानेरNidarindia.com मई माह में इस बार प्रदेश के लोगों को लू के थपेड़ों और गर्मी ने झुलसाए रखा। भीषण गर्मी के कारण हर कोई प्रभावित रहा। इस में अब तक मई माह में रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई, यही वजह है कि दुनिया के १५ सबसे गर्म शहरों की सूची में मई माह में एक दिन राजस्थान के आठ शहर भी शामिल हो गए।

बीते एक पखवाड़े में ही बीकानेर, जयपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, अजमेर में गर्मी का रिकॉर्ड टूटा। हलांकि प्रदेश के कुछ जिलों में दूसरे पखवाड़े में कहीं बारिश, आंधी तूफान भी रहा। इसस मौसम में थोड़ी राहत मिली। जहां तक बात राजधानी जयपुर की करें तो, इस बार बताया जा रहा है कि बीते कई साल बाद मई में सबसे ठंडी रात भी रही, बीते एक दशक का भीषण तूफान भी मई में ही आया।

आग उगल रहे हैं यह शहर

दुनिया के गर्म शहरों में प्रदेश के 8 शहर शामिल रहे। इसमें मुख्य तौर एक दिन 14 मई को दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों में राजस्थान के 6 शहर थे। गंगानगर में 14 मई को 48.1, बाड़मेर में 47.8, बीकानेर 47.4, पिलानी में 47.7, फलौदी में 47.6, जैसलमेर में 47.5, कोटा में 47.2, चूरू में 47.1 डिग्री दर्ज हुआ था। वहीं भीषण गर्मी के चलते राजस्थान के 5 शहर बाड़मेर, चूरू, गंगानगर फलौदी, पिलानी ऐसे थे जो लगातार देश के टॉप गर्म-20 शहरों में बने रहे। वहीं प्रदेश की राजधानी में २३ मई को तेज तूफान ने तबाही मचाई, कई जगह पर नुकसान भी हुआ। हवाई सेवाएं प्रभावित हुई, उनका मार्ग बदलना पड़ा। यह रात जयपुर में सबसे ठंडी रही। इसी तरह प्रदेश के ऐसे 19 शहर रहे जिसमें इस बार अब तक तापमान 45डिग्री से पार रहा।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *