शिक्षा : सम्मेलन में शैक्षणिक विकास पर मंथन, जयपुर में हुआ आयोजित... - Nidar India

शिक्षा : सम्मेलन में शैक्षणिक विकास पर मंथन, जयपुर में हुआ आयोजित…

बीकानेरNidarindia.com राजस्थान शिक्षक संघ (प्रगतिशील) का दो दिवसीय प्रांतीय महासमिति अधिवेशन राजकीय सीनियर कल्याण सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा (जयपुर) में हुआ।

इस दौरान शैक्षणिक विकास पर विचार-विमर्श किया गया। महासमिति अधिवेशन में गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव ने कहा कि पूरा प्रयास कर तहसील मुख्यालय में शिक्षा की अलख जगाई है। अध्यक्षता करते हुए पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने कहा कि तहसील स्तर तक अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने का प्रयास किया और उसके सकारात्मक परिणाम सामने आए है। प्रांतीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष आचार्य ने कहा कि पुस्तकालयों का विस्तार होना चाहिए, खेल मैदानों के संकट से निजात मिलना चाहिए।

प्रदेश महामंत्री यतीश वर्मा ने कहा कि आज राज्य में अंग्रेजी स्कूल खुले अच्छी बात है लेकिन अंग्रेजी और हिंदी दोनों विद्यालय अलग-अलग स्थानों पर एक ही पारी में हो, दो पारी में अलग अलग होना यह विद्यार्थियों के हित में नहीं रहेगा। बीकानेर जिलाध्यक्ष आनंद पारीक ने कहा कि आज शैक्षिक दृष्टि से निश्चित तौर पर राज्य सशक्त बना है लेकिन आवश्यकता इस बात की है कि आज विद्यालयों के कक्षा कक्षों को एवं विद्यालयों की भौतिक स्थितियों में व्यापक सुधार की आवश्यकता है ।

इस अवसर पर प्रांत के अनेक वरिष्ठ शिक्षक नेताओं मोहम्मद इल्यास जोईया, सहित पदधिकारियों ने विचार रखें। सम्मेलन में 21 सूत्री मांग पत्र पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया। प्रदेशाध्यक्ष बन्नाराम चौधरी ने कहा की राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का सिपाही शिक्षा की अलग को जगाने के लिए पूरे राज्य में गांव-गांव ढाणी ढाणी कार्य कर रहा है।

कार्यकारिणी का हुआ विस्तार

दूसरे दिन प्रदेश की निर्वाचन प्रक्रिया हुई इसमें बनाराम चौधरी प्रदेशाध्यक्ष,पूनमचंद विश्नोई, विष्णु तेली,यतीश वर्मा प्रदेश महामंत्री,आनंद पारीक प्रदेश उपाध्यक्ष,गोविंद भार्गव प्रदेश उप सभाध्यक्ष, भंगासिंह यादव प्रदेश अतिरिक्त महामंत्री, नंदकिशोर शर्मा प्रदेश संयुक्त मंत्री, अंजुमन आरा, प्रदेश प्रारम्भिक शिक्षा प्रतिनिधि चुने गए।

Share your love
Facebook
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *